पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड

(भारत सरकार का उपक्रम )
एक आईएसओ 9001 : 2015 प्रमाणित कंपनी

अनुबंध श्रम भुगतान प्रबंधन पोर्टल - Contract Labour Payment Management Portal
Power Finance Corporation Ltd.

(A Government of India Undertaking)
An ISO 9001:2015 Certified Company


अनुबंध श्रम (विनियमन और उन्मूलन) अधिनियम, 1970 अनुबंध श्रम के रोजगार के विनियमन और कतिपय परिस्थितियों में इसके उन्मूलन के लिए प्रदान करता है।

यह उस प्रत्येक प्रतिष्ठान को कवर करता है जिसमें 20 या अधिक काम करने वाले पूर्ववर्ती 12 महीनों के किसी भी दिन कॉन्ट्रैक्ट लेबर’ के रूप में नियोजित किए जाते हैं और प्रत्येक ठेकेदार जिसने पूर्ववर्ती 12 महीने के किसी भी दिन 20 या उससे अधिक के अनुबंध वाले कर्मचारी को नियोजित किया हो या नियोजित करता है। यह उन प्रतिष्ठानों पर लागू नहीं होता है, जहां काम रुक-रुक कर और आकस्मिक प्रकृति का होता है जब तक कि किया गया कार्य एक वर्ष में क्रमशः 120 दिन और 60 दिन से अधिक का न हो (धारा 1)। अधिनियम में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा केंद्रीय और राज्य सलाहकार संविदा श्रम बोर्डों की स्थापना का प्रावधान है, जो अधिनियम के प्रशासन (धारा 3 और 4) से उत्पन्न मामलों पर संबंधित सरकारों को सलाह देने के लिए हैं। अधिनियम के अंतर्गत आने वाले प्रतिष्ठानों को उचित प्राधिकारियों के साथ प्रमुख नियोक्ता के रूप में पंजीकृत होना आवश्यक है। प्रत्येक ठेकेदार से अपेक्षित है कि वह लाइसेंस प्राप्त करे और कोई भी काम अनुबंध श्रम के माध्यम से शुरू या निष्पादित न करे जब तक कि वह लाइसेंस अधिकारी द्वारा जारी लाइसेंस के अंतर्गत और अनुसार न हो। दिया गया लाइसेंस नियमों के अनुसार काम के घंटे, मजदूरी के निर्धारण और अन्य आवश्यक सुविधाओं से संबंधित शर्तों के अधीन है (धारा 7 और 12)।

इस अधिनियम द्वारा कैंटीन एवं रेस्ट रूम की स्थापना के लिए कोंट्रैक्ट लेबर को ठेकेदार द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सुविधाएं निर्धारित की गई हैं और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, शौचालय और मूत्रालय, वॉशिंग सुविधाओं और प्राथमिक चिकित्सा सुविधाओं को अनिवार्य बनाया गया है। यदि ठेकेदार इन सुविधाओं को प्रदान करने में असफल रहता है तो इन्हें प्रदान करने का दायित्व प्रधान नियोक्ता का है(धारा 16, 17, 18, 19 और 20)।


Login Information